Loading...

परिचय

देश के प्रख्यात ज्योतिषी पं. अयोध्या प्रसाद गौतम द्वारा स्थापित एवं ज्योतिषाचार्य पं. विनोद गौतम द्वारा संचालित इस अनुसन्धान केंद्र में ज्योतिष सम्बन्धी सभी विधाओं पर अनुसन्धान जारी हैं।

ज्योतिष में रूचि रखने वाले नवोदित छात्र भी ज्योतिषीय ज्ञान व शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। ज्योतिष मठ में जन्म कुंडली के आधार पर ज्योतिष मिलान तो किया ही जाता है साथ ही विद्धान पंडितों द्वारा ग्रह शांति निमितार्थ पूजन - अनुष्ठान भी होते हैं।

इस तरह के अनुष्ठान जीवन के किसी विशेष क्षेत्र में उन्नति व सुख - सम्पदा, संतति साथ राजसत्ता प्राप्ति के लिए भी संपन्न कराये जाते हैं। शनि, राहु, मंगल, सूर्य आदि क्रूर ग्रहों की दशा शांति के निमित्त भी ज्योतिष मठ में पूजन विधान व अनुष्ठान किये जा रहे हैं। जन्म कुंडली, लग्न पत्रिका, विवाह मिलान आदि कार्य भी उत्कृष्ठतापूर्वक होते हैं। इस तरह ज्योतिष कार्य के अलावा हस्तरेखा व वास्तु आदि पर भी विस्तृत अनुसन्धान किये जाते हैं। इस मठ संस्थान में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी से लेकर कई राजनेताओं, साहित्यकारों, बड़े प्रशंसकों के अलावा कुख्यात दस्यु, अपराधी व अन्य ऐसे लोगों के हस्त छापा भी संग्रहित हैं जो किसी क्षेत्र विशेष में अपनी कला कौशल या क्रूरता के लिए ख्यात-कुख्यात रहे हैं। ज्योतिष मठ में सैकड़ों वर्ष पुराने कैलेण्डर व पंचांग आदि भी संग्रहित हैं। अलावा गृह शांति पूजन-अनुष्ठान में उपयोग आने वाले सैकड़ों वर्ष पुराने सुरवा थाल, पंच पात्र आदि उपलब्ध हैं जिनका उपयोग गृह शांति आदि अनुष्ठान में होता है।

हमारी सेवाएं

ज्योतिष मठ संस्थान के माध्यम से आपके घर और कार्यालय की स्थिरता, सुख-शांति और धन-संपत्ति की वृद्धि के लिए सलाह देते हैं। वास्तु निवारण, जन्म पत्रिका, कर्मकांड, पंचांग निर्माण, भारतीय ज्योतिष, कुण्डली निर्माण, हस्तरेखा आदि हमारी सेवाएं हैं।

वास्तु शास्त्र

वास्तुशास्त्र पर आधारित समस्त विधाओं की सलाह दी जाती हैं एवं उससे जुड़े दोषों का निवारण भी किया जाता हैं।

जन्म पत्रिका

यह एक पत्रिका की तरह होती है जिसमें व्यक्ति की जन्म तिथि, समय और स्थान के बारे में जानकारी होती है।

कर्मकाण्ड

कर्मकाण्ड शास्त्र अनुसार, हमारे कर्म ही हमारे जीवन का मूल हैं और हमारा भविष्य उन पर निर्भर करता है।

पंचांग निर्माण

हिंदू कैलेंडर के उपयोग के लिए किया जाता है। इसमें विभिन्न तिथियों, मासों, पक्षों, नक्षत्रों, योगों, करणों और वारों की जानकारी दी जाती है।

भारतीय ज्योतिष

ज्योतिष्य विज्ञान व्यक्ति के जन्मचक्र, ग्रहों और नक्षत्रों की आधार पर उनके भविष्यफल का अनुमान लगाने में मदद करता है।

कुण्डली निर्माण

कुण्डली एक चक्रीय आकृति में उपस्थित होती है, जिसमें 12 भाव होते हैं, जो प्रत्येक का अपना महत्वपूर्ण अर्थ होता है।

अनुसंधान संस्थान

हम ग्रहों, नक्षत्रों और उनके संयोजन के माध्यम से व्यक्ति के जीवन में आने वाले बदलावों का पता लगा सकते हैं।

हस्तरेखा

इनका सम्पूर्ण अध्ययन करके व्यक्ति का भूत, भविष्य एवं वर्तमान बताया जाता हैं एवं शुभ व अशुभ संकेत दर्शाये जाते हैं।



वीडियो प्रसारण

हमारे संस्थान के कार्यक्रम के प्रसारित विडियो यहाँ देखे...


2024-03-24

नहीं करें होलिका की पूजा ...

2024-01-05

Modi मैजिक चलेगा या Rahul Gandhi पलटेंगे सत्ता? जानिए क्या कहती हैं ज्योतिष गणनाएं..

2023-07-24

दूरदर्शन मध्य प्रदेश महा नवमी का आयोजन 2023..

2024-01-22

Ram Mandir Jyotish Maharshi Bhavishwani..

2019-05-22

Iron man will construct Ram template..

2019-06-19

शंख का महत्व..


प्रकाशन

हमारी संस्थान उच्चतम मानकों के साथ ज्योतिष, अनुष्ठान और गृह शांति पुस्तकों के प्रकाशन कार्य करती है। हम ज्योतिष से संबंधित विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें ग्रहों के प्रभाव, राशियों के अर्थ, भविष्यवाणी और ज्योतिषीय उपाय शामिल होते हैं। हमारा उद्देश्य लोगों को उनके जीवन में सुख, समृद्धि और शांति प्रदान करना है। हमारी संस्थान ज्योतिष, अनुष्ठान और गृह शांति पुस्तकों के माध्यम से ज्योतिष विद्या को आम लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करती है।

समाचार पत्र विज्ञप्ति

हमारे संस्थान द्वारा आयोजित किये जाने वाले सम्मेलन की जानकारी समाचार पत्र विज्ञप्ति के द्वारा दी जा रही है। यह सम्मेलन हमारे संस्थान के सदस्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमारे संस्थान की प्रगति और विकास को बढ़ावा देने का एक माध्यम है।

राशि चिन्ह चुनें

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आपका जन्मदिन एक विशेष राशि के साथ आता है। मकर से लेकर मीन और धनु तक, प्रत्येक राशि व्यक्तिगत विशेषताओं और व्यक्तित्व लक्षणों के एक सेट के साथ आती है। हालाँकि फॉर्च्यून एंड फ़्रेम का मानना है कि आप एक तरह के हैं और आपकी राशि एक व्यक्ति के रूप में आपके बारे में सब कुछ नहीं बता सकती है, यह देखना दिलचस्प है कि आपके लक्षण उन लोगों के साथ कैसे मेल खाते हैं जिनकी आपके लिए भविष्यवाणी की गई है, बस उस दिन के आधार पर जिस दिन आप थे जन्म।